Tuesday, May 7th, 2024

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर संभारेंगे प्रदेश के विद्यार्थियों का फ्यूचर

भोपाल
विश्व स्तर पर प्रख्यात लंदन की कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर अब प्रदेश के विद्यार्थियों का भविष्य संभारेंगे। वे पहले चरण में प्रदेश के 100 शिक्षक और दो हजार विद्यार्थियों को तीन माह के कैप्सूल कोर्स में कम्प्यूनिकेशन स्किल को डेवलप करेंगे। मंगलवार को निजी विश्वविद्यालय विनियामक आयोग और कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के बीच एमओयू साइन हो गया है। इस दौरान उच्च शिक्षामंत्री जीतू पटवारी, आयोग अध्यक्ष मोरध्वज सिंह परिहार, आयुक्त रघवेंद्र सिंह सहित कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और अधिकारी मौजूद थे।

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर प्रदेश में विद्यार्थियों को इंटरनेशनल स्तर पर नौकरी करने का स्किल डेवलप करेंगे। दिसंबर 2019 तक प्रदेश के सौ शिक्षक और दो हजार विद्यार्थियों को प्रशिक्षित करेंगे। इससे विद्यार्थियों को विश्व स्तर पर नौकरी के अवसर बढेंगे। यहां तक उन्हें नौकरी करने में ज्यादा परेशानी भी नहीं उठाना पड़ेगी। तीन माह के कैप्सूल कोर्स में वे विद्यार्थियों को फर्राटेदार अंगे्रजी में बोलना और लिखना सिखाने के साथ इंटरव्यू और चर्चा करने के अलावा अन्य प्रतिभाओं में पारंगत कर देंगे।

प्रशिक्षित शिक्षक आगामी चरणों में विद्यार्थियों को तैयार कर पाएंगे। पहले चरण के लिए राज्य के दस कालेजों के साथ जीवाजी विवि ग्वालियर, विक्रम विवि उज्जैन, डीएविवि और बीयू के शिक्षक और विद्यार्थियों को शामिल किया जाएगा। तीन माह के कोर्स के बाद विद्यार्थियों का असिसमेंट टेस्ट लिया जाएगा,जिसका उन्हें एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा, जिसकी वैल्यू इंटरनेशनल लेवल की होगी।

कार्यक्रम के दौरान लीएम विंट, निदेशक ग्लोबल नेटवर्क आॅफ कैम्ब्रिज असेसमेंट आॅफ इंग्लिश, टीके अरूणाचलम, रीजनल हेड, साउथ एशिया पेसिफिक, कैम्ब्रिज असेसमेंट इंग्लिश, व्हीआईटी विष्वविद्यालय के कुलपति डॉ. पी गुणा शेखरन सहित निजी विश्वविद्यालयों के अध्यक्ष, कुलाधिपतिगण, कुलपति और कुलसचिव मौजूद थे।

मंत्री पटवारी ने कहाकि  उच्च शिक्षा विभाग एवं आयोग एमओयू के माध्यम से विश्वविद्यालयों के विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को कम्युनिकेशन स्किल के साथ-साथ रोजगार को बढ़ावा देना चाहता है, जिससे कि विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को निजी क्षेत्र में बहुराष्ट्रीय कंपनियों में एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर रोजगार के अधिक अवसर प्राप्त हो सके। इस माध्यम से विश्वविद्यालयों के विद्यार्थियों एवं शिक्षकों की गुणवत्ता और विशेषज्ञता में भी वृद्धि होगी। उन्होने आगे कहा कि इस प्रशिक्षण के माध्यम से प्रदेश के विश्वविद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की ‘कॉमन यूरोपियन फ्रेम वर्क आॅफ रिफ्रेंसेस फॉर लेंग्वेजेंस’ (सीईएफआर) से जोड़े जाने का भी प्रावधान है।

आयोग अध्यक्ष कहाकि विश्वविद्यालयों में अकादमिक एवं शोध गतिविधियों में उत्कृष्ट कार्यो को प्रोत्साहित करने के लिए एवं शिक्षक और विद्यार्थियों की कम्युनिकेशन स्किल एवं रोजगार की संभावना बढ़ाने के लिए कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी यूके के साथ एमओयू हस्ताक्षरित किया गया है।

लिएम विंट, उपनिदेशक ग्लोबल नेटवर्क आॅफ कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी और टीके अरूणाचलम क्षेत्रीय निदेशक साउथ एशिया कैम्ब्रिज असेसमेंट इंग्लिष ने कैम्ब्रिज असेसमेंट प्रोग्राम के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

 

Source : mp education

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

1 + 10 =

पाठको की राय